साँप रोबोट! क्या कभी देखा है आपने ?...




  एक स्नेकबॉट, जिसे स्नेक रोबोट के रूप में भी जाना जाता है, एक बायोमॉर्फिक हाइपर-निरर्थक रोबोट है, जो एक जैविक साँप जैसा दिखता   है।



स्नेक रोबोट कई आकार और आकारों में आते हैं, SINTEF द्वारा विकसित पृथ्वी भूकंप स्नेकबेट, [1] कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में विकसित एक मेडिकल स्नेकबोट में जो मानव छाती गुहा के अंदर चारों ओर पैंतरेबाज़ी करने के लिए काफी पतला है।




हालाँकि स्नेकबोट्स आकार और डिज़ाइन में बहुत भिन्न हो सकते हैं, लेकिन दो गुण हैं जो सभी स्नेकबोट साझा करते हैं। सबसे पहले, लंबाई अनुपात के लिए उनका छोटा क्रॉस सेक्शन उन्हें तंग स्थानों के माध्यम से स्थानांतरित करने और छल करने की अनुमति देता है। दूसरा, उनके शरीर के आकार को बदलने की उनकी क्षमता उन्हें कई प्रकार के व्यवहार करने की अनुमति देती है, जैसे कि सीढ़ियां चढ़ना या पेड़ की चढ़ाई ।


इसके अतिरिक्त, कई साँप रोबोट एक साथ कई स्वतंत्र लिंक का निर्माण करते हैं। यह अतिरिक्त उन्हें विफलता के लिए प्रतिरोधी बनाता है, क्योंकि वे अपने शरीर के कुछ हिस्सों के नष्ट होने पर भी काम करना जारी रख सकते हैं। उच्च भू-भाग्यता, रोबोट के शरीर को पूरी तरह से सील करने की संभावना जैसे गुण सांप रोबोट को व्यावहारिक अनुप्रयोगों के लिए बहुत दिलचस्प बनाते हैं और इसलिए एक शोध विषय के रूप में।

2009 से इज़राइल रक्षा बलों में स्नेक रोबोट का उपयोग किया गया है।

स्नेकबॉट उन स्थितियों में सबसे अधिक उपयोगी होते हैं जहां उनकी अनूठी विशेषताएं उन्हें अपने पर्यावरण पर लाभ देती हैं। ये पाइप की तरह लंबे और पतले होते हैं या मलबे में भी अत्यधिक गुच्छेदार जगहों से भी जा सकते है। इस प्रकार खोज और बचाव दल की सहायता के लिए वर्तमान में स्नेकबॉट  विकसित किए जा रहे हैं।
  

 दोस्तों इसी  प्रकार की नाइ tachnalogy  के इन्वेंशन की जानकारी के  लिए हमारे वेबसाइट को लाइक और शेयर करे और comment करके जरुर बताये की आपको कैसा लगा THANK YOU!




साँप रोबोट! क्या कभी देखा है आपने ?... साँप रोबोट!  क्या कभी देखा है आपने ?... Reviewed by Sumit Tech Bhartiya! on 1:45 AM Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.